सुबह उठकर करें ये 10 काम जल्दी मिलेगी कामयाबी। 

सुबह उठकर करें ये 10 काम – आज के समय में हर कोई कामयाब होना चाहता है जिसके लिए हर कोई खूब मेहनत करता है किन्तु सबको कामयाबी नहीं मिलती है ऐसा क्यों होता है यह जानना बहुत ही मुश्किल है। आप देखते है की आप जहाँ रहते है वह तीस से चालीस घर या इससे भी ज्यादा घर होते है किन्तु उनमे से पाँच से छः लोग ही ऐसे होते है जो कामयाब और पैसे वाले होते है किन्तु मेहनत हर कोई करता है। ऐसा क्यों होता है इसका कोई सटीक जवाब नहीं है किन्तु हमने आपके लिए कुछ ऐसे तरीके निकाले है जो हर कामयाब व्यक्ति करता है अपितु इस नियमों को अपनाकर लोग सफल भी होते है तो आइये जानते है की सुबह उठकर हमे क्या -क्या करना चाहिए जिससे हमे जल्द सफलता मिले।

सुबह उठकर करें ये 10 काम –

  1. ईश्वर को धन्यवाद करे –

    सुबह उठने के तुरंत बाद अपने ईश्वर को प्रणाम कर उन्हें जीवन देने के लिए धन्यवाद कहे। ईश्वर की स्तुति के बाद धरती माँ के पैर छुए।

  2. शुभ प्रभात करें –

    इतना करने के बाद घर के बड़ों अर्थात माता -पिता व भाई बहनों को प्रणाम करें यदि आप पैर नहीं छू सकते तो शुभ प्रभात जरूर विश करे ऐसा करने से घर में सकारात्मक माहौल बना रहता है।

  3. पानी पियें –

    सुबह उठकर 2 ग्लास पानी जरूर पिये। इससे आपकी बड़ी हाइड्रेट रहेगी जिससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। याद रहे पानी यही मिटटी या ताबें के बर्तन में रखा हो तो इसके फायदे कई गुने बढ़ जायेगे।

  4. व्यायाम करें –

    सुबह -सुबह व्यायाम और योगा करने से हमारी बड़ी फिट और निरोगी रहेगी इसलिए रोजाना सुबह -सुबह 10 से 20 मिनट योग व व्यायाम अवश्य करे।

  5. मेडिटेशन करें –

    हर कामयाब व्यक्ति मेडिटेशन के बारे में जरूर जानता है क्योकि मेडिटेशन ही एकमात्र ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम कुछ न करके भी सबकुछ हासिल कर सकते है। मैडिटेशन से हम बुद्धि ,बल ,धन ,सुख व मोक्ष की प्राप्ति कर सकते है। यदि आप रोजाना 5 मिनट मात्र इसे करते है तो आप देखेंगे की मानो आपकी जिंदगी में चमत्कार हो रहा हो। इसलिए यदि आप सफलता प्राप्त करना चाहते है तो इसे आप रोजाना करे।

  6. किताबें पढ़े –

    आपको यह बात तो पता ही होगी की हर कामयाब व्यक्ति किताबें जरूर पढ़ते है क्योकि इससे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आप भी सुबह सुबह अपनी पसंदीदा किताबे या महान व्यक्तियों की जीवनियाँ पढ़े इससे आपका ज्ञान बढ़ेगा।  किताबें पढ़ने से सोचने समझने की क्षमता दो गुनी हो जाती है।

  7. पूजा करें – 

    पूजा एक आस्था है यह प्रत्येक व्यक्ति की अलग -अलग हो सकती है किन्तु आप जिस भी भगवान् को मानते है रोजाना सुबह नित्य क्रियायों से मुक्त होकर स्नान आदि करने के बाद उनकी पूजा व आराधना करे इससे आपके और आपके घर में सकारात्मक शक्ति बढ़ेगी जिससे आपके घर में सबकुछ अच्छा होगा।

  8. तुलसी व सूर्य को जल दे – 

    तुलसी और सूर्य की ऊर्जा से कोई भी व्यक्ति अंजान नहीं है रोजाना सूर्य को जल देने से आपको एक्स्ट्रा एनर्जी प्राप्त होगी तो वही तुलसी को जल अर्पित करने से मन शांत होगा और घर में सुख समृध्दि आएगी।

  9. मंत्रो का जाप करें –

    हमारे वेद-पुराणों में मंत्रो का बहुत महत्त्व है। सभी हिन्दू ग्रंथो में मन्त्रों के महत्त्व की व्याख्या की गयी है। मन्त्रों के जाप से हम अपने मन और अपने मस्तिष्क को वश में कर सकते है। नियमित मन्त्रों के जाप करने से हमारे चारों ओर एक शक्तिशाली औरा बन जाता है जो हमे सफल बनाने हमे हमारी मदद करता है।

  10.  अपने काम करें – 

    सुबह उठने के बाद अपने पर्सनल काम जैसे -अपना बिस्तर ठीक करना ,अपने कपड़ों में प्रेस करना ,अपनी सामान सुरक्षित रखना व घर के छोटे -छोटे काम खुद से करे ऐसा करने से घर में खुशियाँ और सकारात्मकता बनी रहेगी और चाल -फेर करने से आप भी फिट रहेंगे।

यदि आप सुबह उठकर करें ये 10 काम के लेख का अनुसरण करते है तो अवश्य ही आपको जल्द सफलता मिलेगी। बस आप अपने कर्त्तव्य करते रहे उसके फल आपको जरूर मिलेगी। बस मन में धैर्य बनाये रखे। ईश्वर आपकी सदैव सुनेंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो नीचे कमेंट में जरूर बताये। धन्यवाद

यह भी पढ़े –

खाना खाने के बाद क्या करें |

मटके के पानी के फायदे || Advantage of Clay Pot 

गिलोय के फायदे और नुकसान | जाने गिलोय खाने का तरीका

Leave a Comment

error: Content is protected !!