धनतेरस में न करें ये 10 गलतियाँ वरना आएगी गरीबी ||

धनतेरस में न करें ये 10 गलतियाँ वरना आयेगी गरीबी – धनतेरस का त्यौहार हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। पांच  दिन मनाये जाने वाले इस त्यौहार में धनतेरस का त्यौहार प्रथम दिन मनाया जाता है। इस दिन माँ लक्ष्मी के साथ साथ महर्षि धन्वंतरि की भी पूजा की जाती है। महर्षि धन्वंतरि को स्वास्थ्य का देवता कहा जाता है और देवी लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी कहा जाता है। इस दोनों देवी देवता की पूजा करने से घर में धन ,वैभव और अच्छे स्वास्थ्य की बढ़ोत्तरी होती है। किन्तु इस लेख में आपको बताने वाले है की इस दिन हमे क्या नहीं करना चाहिए। क्योकि एक छोटी भी हमारे दुःख का कारण बन सकती है तो धनतेरस में न करें ये 10 गलतियाँ वरना माँ लक्ष्मी रूठ है और आपके घर में नहीं आती है।

धनतेरस में न करें ये 10 गलतियाँ 

धनतेरस में न करें ये 10 गलतियाँ –

  1. धनतेरस के दिन घर में कही भी कूड़ा -कचरा व जाला आदि न रहने दे तथा घर के कोने -कोने को साफ़ कर दे।
  2. इस दिन घर की पुरानी खराब चीजों को घर के बाहर फेंक दे जिससे नकारात्मक ऊर्जा भी चली जाए और सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर सके।
  3. धनतेरस के दिन नकली अर्थात कागज से बनी माँ लक्ष्मी की पूजा न करें बल्कि धातु की बनी जैसे -सोने ,चांदी ,पीतल या फिर मिटटी से बनी मूर्तियों की ही पूजा करें।
  4. धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी के साथ -साथ महर्षि धन्वंतरि की भी पूजा करे नहीं तो घर में बीमारियाँ आती है।
  5. धनतेरस के दिन लोहे से बनी वस्तुएँ न खरीदे इस दिन लोहा खरीदना अशुभ माना जाता है इसकी जगह इस दिन सोना ,चाँदी व पीतल आदि खरीदना शुभ माना जाता है।
  6. धनतेरस के दिन घर में किसी भी प्रकार का क्लेश या लड़ाई -झगड़ा न करें नहीं तो माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।
  7. इस दिन किसी को भी धन उधार न दे। ऐसा करने से घर में धन और वैभव कम होता जाता है।
  8. धनतेरस का दिन सभी लोगों के लिए बेहद शुभ है।इस दिन सभी लोग माँ लक्ष्मी और कुबेर महाराज को प्रसन्न कर धन और वैभव की कामना करते है।ऐसे में इस दिन आप कोई भी अशुभ काम न करें।
  9. धनतेरस के दिन आप किसी भी प्रकार से मांस ,मादिरा आदि का सेवन भूल कर भी करे। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का आगमन कभी भी आपके घर में नहीं होगा।
  10. इस दिन घर के किसी भी कोने में अंधेरा न रखे बल्कि पूरे घर को दीपों आदि जलाकर प्रकाशमय कर दे।

धन और वैभव की लालसा प्रत्येक मनुष्य की होती है किन्तु ज्यादातर लोग इससे वंचित रह जाते है इस बार धनतेरस में आप इस गलतियों को न करके माँ लक्ष्मी और देवता कुबेर को प्रसन्न कर है। धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी और देवता कुबेर के साथ -साथ यमदीप जलाकर यमदेव को भी प्रसन्न करे इससे आपके और आपके परिवार का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मृत्यु से आपको सुरक्षा मिलेगी। याद रहे ऊपर दी हुई 10 गलतियों को बिल्कुल भी न करे।

आगे भी पढ़े –

धनतेरस पूजन विधि और शुभ मुहूर्त 

खाना खाने के बाद क्या करें |

सुबह उठकर करें ये 10 काम जल्दी मिलेगी कामयाबी। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!