धनतेरस में जरूर ख़रीदे ये 10 चीजे होगी धन वर्षा ||

धनतेरस में जरूर ख़रीदे ये 10 चीजे – धनतेरस का त्यौहार हिन्दुओ के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह त्यौहार त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है। धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी के साथ महर्षि धन्वंतरि की पूजा की जाती है। देवी लक्ष्मी को तो आप सभी जानते है की उनकी पूजा करने से घर में धन और वैभव आता है तथा महर्षि धन्वंतरि को स्वास्थ्य का देवता खा जाता है इनकी पूजा करने से घर से बीमारियाँ भाग जाती है और आपका परिवार निरोगी हो जाता है। धनतेरस के दिन कुछ गलतियों को ध्यान में रखकर उन्हें बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जो आप इस लेख के माध्यम से पढ़ सकते है –धनतेरस में न करें ये 10 गलतियाँ वरना आएगी गरीबी ||

धनतेरस में जरूर ख़रीदे ये 10 चीजे  –

आप सभी को पता है की देवी लक्ष्मी को अपने घर बुलाने के लिए घर की अच्छी प्रकार से साफ़ -सफाई करनी चाहिए तथा घर का माहौल अच्छा रखना चाहिए  .किन्तु कुछ बाते ऐसी है जिनको अपनाकर आप माँ लक्ष्मी को ही नहीं बल्कि महर्षि धन्वंतरि को भी खुश कर सकते है। धनतेरस के दिन कुछ वस्तुओं को खरीदने मात्र से आपके घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होगा। तो आइये जानते है वो कोण सी चीजे है जिनको घर लेकर हम देवी लक्ष्मी और धन के मालिक कुबेर महाराज को खुश कर सकते है।

  1. झाड़ू – झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इस दिन नया झाड़ू घर लाना चाहिए। इस दिन घर में झाड़ू का आगमन मतलब माँ लक्ष्मी का आगमन माना जाता है जो बहुत ही शुभ होता है।
  2. सोना -चाँदी – हम सब जन सोना -चांदी आदि महंगी धातुओं को धन के रूप में देखते है जो प्रत्येक को चाहिए और देवी लक्ष्मी को धन की देवी खा जाता है इसलिए सोने -चांदी आदि से बनी वस्तुए या आभूषण घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। याद रहे इस दिन लोहे से बनी कोई भी वस्तु घर में न लायें।
  3. व्यापारिक वस्तुएँ – धनतेरस के दिन कोई भी व्यापारिक वस्तु घर लाने से घर में धन और वैभव की बढ़ोत्तरी होती है इसलिए इस दिन आप अपने व्यापार या पढ़ाई लिखाई से जुडी वस्तुएँ घर ला सकते है किन्तु याद रखे लायी हुई वस्तुओं को भुगतान धनतेरस के दिन न करने एक या दो दिन पहले या फिर बाद में करे।
  4. बर्तन –माना जाता है की धनतेरस के दिन ही समुद्र मंथन के दौरान महर्षि धन्वंतरि कलश लेकर बाहर निकले थे जिस कारण से धनतेरस के दिन हर कोई नए बर्तन खरीदता है।
  5. गणेश लक्ष्मी की मूर्ति – धनतेरस का दिन हिन्दुओ का पूरे साल में आने वाला बहुत ही शुभ और पवित्र दिन माना जाता है इसलिए लोग इस दिन दिवाली में पूजे जाने वाले गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति खरीदकर रख लेते है।
  6. गोमती चक्र – गोमती चक्र भगवान् विष्णु के चक्र का प्रतीक माना जाता है चूँकि भगवान् विष्णु देवी लक्ष्मी के पति है इसलिए इस दिन गोमती चक्र को घर में लाने से माँ लक्ष्मी खुश होती है। याद रहे गोमती चक्रों की संख्या 3 ,5 7 ,11 या फिर 21 हो।
  7. नमक – नमक के बिना खाना अधूरा माना जाता है नमक एक ऐसी सामग्री है जिसमे कोई मिलावट नहीं की जा सकती है इसकी शुध्दता के कारण ही धनतेरस के दिन इसे खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। कहा जाता है की नमक को घर में लाने से घर में उपस्थित नकारात्मक शक्ति का नाश होता है।
  8. साबुत धनिया – धनतेरस के दिन साबुत धनिया का प्रयोग देवी लक्ष्मी के पूजन के होता है इसलिए इस दिन साबुत धनिया खरीदना बहुत आवश्यक होता है।
  9. कमल गट्टा – आप सभी जानते  माँ लक्ष्मी सदैव कमल के फूल के विराजमान होती है। कमल गट्टा कमल का बीज होता है इसका माला बनाकर देवी लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप किया जाता है इसलिए इस दिन कमल गट्टा घर में जरूर लायें।
  10. कौड़ी – कौड़ी को धन के स्वरुप ही दर्जा मिला है कौड़ी के घर में होने से कभी भी घर में धन की कमी नहीं होती है। धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी और कुबेर महाराज के पूजन में कौड़ी को साथ में जरूर रखे पूजा समापन के बाद इन कौड़ियों को घर की तिजोरी में रख दे।

ऊपर लेख में बताई गयी धनतेरस में जरूर ख़रीदे ये 10 चीजे  ये वस्तुए आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ -साथ धन और वैभव भी लाएगी। धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है। मृत्यु से सुरक्षा के लिए इस दिन यमदीप दान अवश्य करें ऐसा करने से मृत्यु के देवता यमराज प्रसन्न होते है। धनतेरस पूजन कैसे करे जानने के लिए दिए हुए लिंक में क्लिक करने आप विस्तार से पढ़ सकते है।

धनतेरस पूजन विधि और शुभ मुहूर्त 

आप सभी माताओं ,बहनों और सज्जनों को हमारी ओर से धनतेरस की बहुत -बहुत बधाई हो। नीचे कमेंट के माध्यम से आप हमे भी बधाई दे सकते है।

धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!