माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय 

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय –  माँ लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी कहा जाता है। अगर किसी भी व्यक्ति पर देवी माँ की कृपा हो जाती है तो उस व्यक्ति के जीवन में खुशिया और कामयाबी खुद ब खुद आने लगती है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति माँ लक्ष्मी की कृपा मात्र पाने को आतुर रहते है। हालाँकि देवी लक्ष्मी की कृपा पाना इतना आसान नहीं है किन्तु यदि आप हमारे द्वारा बताये गए कुछ नियमों का पालन करते है। तो आप  माँ लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं।

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय –

पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी लक्ष्मी को धन समृद्धि की देवी और भगवान् विष्णु की अर्धांगिनी कहा जाता है। देवी लक्ष्मी को खुश करने के तो हमारों उपाय है किन्तु हमने कुछ आसान उपायों को बताया है जिनको अपनाकर आप देवी लक्ष्मी की कृपा पा सकते है।

1 .सरसों का दीपक 

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय 

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय में से सरसों के दीपक का प्रयोग बहुत ही लाभकारी माना जाता है रोजाना शाम को घर के द्वार में सरसों का दीपक जलाये इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है। सरसों का दीपक जलाने से घर के आस -पास सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। जो माँ लक्ष्मी के आने का संकेत होती है। इसलिए रोजाना शाम को सूर्य अस्त के बाद अच्छे से नहा कर यदि आप शाम के समय नहा नहीं सकते है तो हाथ -मुँह धोकर घर मुख्य द्वार पर सरसों का दीपक जलाये।

इसे भी पढ़े – सुबह उठकर करें ये 10 काम जल्दी मिलेगी कामयाबी। 

2 . देवी लक्ष्मी की नियमित पूजा 

 

हिन्दू धर्म में देवी लक्ष्मी का बहुत महत्व है प्रत्येक घर में माँ लक्ष्मी की पूजा अवश्य की जाती है देवी लक्ष्मी धन और वैभव की देवी कही  जाती है इसलिए देवी लक्ष्मी  पूजन बहुत आवश्यक होता है। हर किसी को जीवन यापन के लिए धन और वैभव की आवश्यकता होती है किन्तु अधिक मेहनत करने के बाद भी सभी को धन नसीब नहीं होता है। क्योकि कुछ लोग अपने जीवन में मेहनत तो बहुत करते है किन्तु देवी लक्ष्मी की आराधना करना भूल जाते है इसलिए धन और वैभव की चाह रखने वाले लोगो को प्रतिदिन देवी लक्ष्मी की पूजा और अर्चना करना बहुत ही आवश्यक है।

3 .श्वेत दान करना 

वेद पुराणों के अनुसार आप जितना दान करोगे उतना ही माँ लक्ष्मी आपको देगी। श्वेत दान माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय में से एक है इसमें आपको शुक्रवार के दिन किसी गरीब को सफ़ेद वस्तुए जैसे -चावल ,आटा सफेद लड्डू ,घी ,सफेद वस्त्र या उनके जरूरत की कोई भी सफेद वस्तु दान करें। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर में धन और वैभव आने लगता है।

4 .माँ लक्ष्मी व्रत करें 

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप शुक्रवार व्रत करे। शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी की पूजा अर्चना के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है इसलिए इसदिन माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए व्रत रखें। याद रहे व्रत के नियमों का पालन सख्ती से करे क्योकि आपकी छोटी सी भूल देवी लक्ष्मी को अप्रसन्न कर सकती है। शुक्रवार व्रत में आप फलों का सेवन कर सकते है। इस दिन सुबह नित्यकलापों से मुक्त होकर स्नान आदि करके देवी लक्ष्मी के मंदिर को गंगा जल से शुद्धिकरण करें फिर माँ के सामने घी का दीप जलाकर माँ की आरती और आराधना करें ऐसा करने से देवी लक्ष्मी बहुत जल्दी प्रसन्न होती है।

5 .सदैव मन साफ़ और पवित्र रखें 

हम देखते है की कुछ लोग बहुत पूजा -पाठ आदि करते है फिर भी उनके साथ कुछ न कुछ गलत होता रहता है। इसका सिर्फ एक कारण है मन को साफ़ न रखना। ये लोग पूजा -पाठ तो बहुत करते है किन्तु सदैव दूसरों की निंदा करते रहते है और सदा दूसरों का अनभला ही कहते है ऐसे लोग कितना भी पूजा -अर्चना आदि कर ले किन्तु सदा ही इनके जीवन में कष्ट ही रहेगा।इसलिए भले ही आप  नियमित पूजा -पाठ नहीं कर पाते तो आप सच्चे मन से देवी लक्ष्मी को याद कर उनसे आराधना अवश्य करें। यदि आप सच्चे और साफ़ दिल से माँ लक्ष्मी की आराधना करते है तो आपके प्रत्येक कार्यों में सफलता मिलेगी और आपके घर में धन और वैभव आने लगेगा।

6 .सदैव दूसरों की सहायता करें 

यदि आपका मन सच्चा है और आप सदा दूसरों की सहायता करते है तो माँ लक्ष्मी की कृपा आपको बहुत आसानी से प्राप्त हो सकती है इसलिए सदैव अपने से गरीबों और जरूरतमन्दों की सहायता करें। यदि आप  देवी लक्ष्मी व्रत रखते है तो कई किस्सों में आपने सुना ही होगा की कुछ लोग गरीबों और जरूरतमन्दों की सहायता इस प्रकार करते है की अपना सब कुछ समर्पण कर देते है तब ऐसे में कुछ देवी लक्ष्मी उनको दर्शन देती है और जो कुछ भी उन्होंने दान किया है उससे कई गुणा ज्यादा ही देवी लक्ष्मी उनको देती है। इसलिए सदा ही दूसरों की सहायता करें।

7 .कन्या भोज करें 

कहते है की छोटी कन्याओं को देवी माँ का रूप कहा जाता है इसलिए माँ दुर्गा ,देवी पार्वती ,देवी सती और देवी लक्ष्मी को को प्रसन्न करने के लिए कन्या भोज कराया जाता है। इस प्रक्रिया में जब भी आप देवी लक्ष्मी व्रत रखे तो व्रत के समापन के बाद कन्या भोज कराकर ही व्रत समाप्त करे। बिना कन्या भोज कराये देवी लक्ष्मी का व्रत अपूर्ण माना जाता है। कहते है कन्या भोज के समय यदि आपने अपनी कन्याओं को प्रसन्न कर लिया तो मानो की देवी लक्ष्मी को आपने प्रसन्न कर लिया।

8 .घर में लोबान जलाये 

कहते है माँ लक्ष्मी को लोभन की सुगंध बहुत ही प्रिय है। इसलिए सप्ताह में एक बार या फिर महीने में कम से कम दो तीन बार लोबान को उपले पर रखकर जलाएं। जब इससे धुँआ निकलने लगे तो पूरे घर में इसे घुमाये। लोबान की खुशबू से देवी लक्ष्मी खिंची चली आती है।

9 .घर को साफ़ और स्वच्छ रखें 

देवी लक्ष्मी को सफाई बहुत पसंद है इसलिए यदि आप धन और वैभव की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते है तो सर्वप्रथम अपने घर को अच्छी प्रकार से साफ़ करे। घर को सिर्फ एक दिन साफ़ नहीं रखना बल्कि रोजाना घर की नियमित सफाई करनी है। ख़ास करके जहा पर आपका पूजा स्थल है उस स्थान को तो रोजाना ही आपको साफ़ कर गंगाजल से छिड़काव करना है। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाती है। और आपके घर में भी धन और वैभव की बढ़ोत्तरी होने लगती है।

10 .सुहाग दान करें 

देवी लक्ष्मी को सुहागिनों का प्रतीक माना जाता है इसलिए गुरुवार के दिन सुहाग की सोलह वस्तुएँ किसी सुहागिन महिला को दान स्वारूप दें। इससे आपके घर धन आने के योग बनेगे और माँ लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बरसेगी। एक बात याद रहे सुहाग की सोलह वस्तुएँ किसी ऐसी महिला को दान करे जिनका वो सही उपयोग करें उन्हें फेंके नहीं।

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय  तो आप जान ही गए है किन्तु अब हम आपको कुछ चमत्कारिक लक्ष्मी मन्त्र बतायेगे जिनके नियमित जाप से आप देवी लक्ष्मी की कृपा के साथ -साथ उनका आशीर्वाद भी पा सकते है।

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के मंत्र 

1 .ॐ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एहोंही  सर्व सौभाग्यं देहि में स्वाहा।

2 .ॐ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नमः।

ये दो मंत्र देवी लक्ष्मी के महामन्त्रों में से एक है। यदि आप इस दो महामन्त्रों में से किसी एक का भी नियमित जाप करते है तो आप अपने जीवन में जो चाहे पा सकते है। इस दोनों मन्त्रों के जाप से देवी लक्ष्मी खुश हो जाती है जिससे आपके घर में धन और वैभव की वर्षा होने लगती है। हम आपके जीवन  को सफल बनाने  के लिए इसी प्रकार के लाभकारी और ज्ञानवर्धक पोस्ट लाते रहेंगे। अगर आपको हमारे पोस्ट अच्छे लगते है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

इसे भी पढ़े –खाना खाने के बाद क्या करें |

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!