कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन जो पहले से भी ज्यादा खतरनाक

कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन – खबरों के मुताबिक़ एक बार फिर कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन ने दस्तक दी है।  बताया जा रहा है की कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन पहले वाले डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन में इतने ज्यादा म्युटेंट है की वैज्ञानिक इसे अब तक का सबसे खतरनाक वैरिएंट बता रहे है। इसके सामने आने के बाद एक बार फिर लोगो के अंदर डर बैठ गया है की यह कितना संक्रामक है। और इससे कैसे बचना चाहिए। लोगो के मन में तरह -तरह के सवाल उठ रहे है। किन्तु अभी तक इसे लेकर कुछ ही सवालों के जवाब मिले है जो हम आपको लेख में माध्यम से बतायेगे।

कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन क्या है ?

ख़बरों के मुताबिक़ कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन पहले आये हुए डेल्टा और अल्फ़ा वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक और जानलेवा है। इसका पूरा नाम बी.1 .1 .529 है। दक्षिण अफ्रीका में सेंटर फॉर एपिडेमिक रेस्पॉन्स एंड इनोवेसन के निदेशक सर टुल्यों डी ओलिवेरा कहते है की कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन बहुत ज्यादा म्युटेंटों से बना है म्युटेसन्स का आसामान्य समूह है। और ये अन्य वैरिएंट से बहुत अलग है। मीडिया से बात करते हुए वे आगे कहते है की इस वैरिएंट ने हमे हैरान कर दिया है। यह हमारी उम्मीदों के उलट बहुत बढ़ा हुआ है। कुल मिलकर इसमें 50 म्यूटेशन है। और 30 से ज्यादा म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन में हुए है। ज्यादातर वैक्सीन प्रोटीन पर हमला करते है और इन्हीं के जरिये वायरस भी शरीर में प्रवेश करता है। सबसे चिंता वाली बात तो यह है की कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन चीन के वुहान से निकले मूल वायरस से बिल्कुल भिन्न है। इससे ये कहा जा सकता है मूल वायरस को ध्यान में रखकर लगाई गयी वैक्सीन इस नए वायरस के लिए अप्रभावी हो सकती है।

इसे भी पढ़े – जीन चिकित्सा क्या है || जानिये इसके फायदे और नुकसान

 नया वैरिएंट ओमीक्रोन कहा से आया है ?

ख़बरों के मुताबिक़  नया वैरिएंट ओमीक्रोन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में  पाया गया है। दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिसीसेज (एनआईसीडी ) ने अभी तक इस वैरिएंट के 22 मामले सामने आने की पुष्टि की है। संस्थान ने ये भी कहा की अभी जीनोमिक विश्लेषण चल रहा है हो सकता है अभी और भी मामले सामने आयेगे।

  नया वैरिएंट ओमीक्रोन किन -किन देशों में फ़ैल चूका है। 

नया वैरिएंट ओमीक्रोन पिछले 3 से 4 दिनों में ही 8 से 9 देशों में फ़ैल चूका है। जिनमे से दक्षिण अफ्रीका ,इटली ,इजराइल ,बोत्सवाना ,बेल्जियम ,जर्मनी ,हॉन्गकॉन्ग ,चेक रिपब्लिक और ब्रिटेन जैसे बड़े देश शामिल है।

कोरोना के नये वैरिएंट ओमीक्रोन का भारत में क्या असर है। 

खबरों के मुताबिक़ कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन काफी खतरनाक प्रतीत होता है जिसको सुनते ही भारतीय केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकारों को कड़े इंतजाम करने आदेश दे दिए है। खतरे को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग जैसे देशों से आने वाले यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग करने का आदेश दिया गया है। क्योकि ख़बरों के मुताबिक कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रोन यही से आया है। दिल्ली के उपराज्पाल अनिल बैजल 29 नवंबर को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। जिससे की नए वैरिएंट से निपटने की तैयारियों पर चर्चा होंगी।

इसे भी पढ़े – मानव जीनोम प्रोजेक्ट क्या है || What is human Genome project in Hindi

कोरोना के नये वैरिएंट ओमीक्रोन के आने से प्रदेश सरकारों की प्रतिक्रियाएं। 

कोरोना के नये वैरिएंट ओमीक्रोन को डॉक्टर ,वैज्ञानिकों सहित सभी लोग इसे पहले आये हुए वैरिएंट से कई गुणा ज्यादा खतरनाक और शक्तिशाली बता रहे है यह नया वैरिएंट इम्युनिटी पावर को भी मात दे सकता है ऐसे में देश की कई प्रदेश सरकारे इसे लेकर सहज हो गयी है। जिनमे से मध्यप्रदेश ,हरियाणा और उत्तरप्रदेश जैसे कई बड़े राज्यों से इस नये वैरिएंट को खतरा बताकर लाकडाउन लगाने की आशंका जताई है। और लोगों से सतर्क रहने की सलाह भी दी है।

इसे भी पढ़े – योनि में जलन और खुजली होती है तो अपनाये ये घरेलू नुस्खें |

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!