खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे ||

खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे -आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई बहुत व्यस्त हो गया है जिसकी वजह से लोग अपनी सेहत का ठीक प्रकार से ध्यान नहीं रख पाते है जिस वजह से दिन प्रतिदिन लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ता जाता है। आज के समय में हम देखते है की हर किसी को कोई न कोई बीमारी अवश्य होती है कोई भी व्यक्ति पूर्णतः स्वास्थ्य नहीं मिलेगा। इसका कारण है लोगो की जीवनशैली में बदलाव होना। ज्यादातर लोगों से हमारे पूर्वजों द्वारा बनाई गयी पुरानी पद्धतियों को बुला दिया है जो बहुत ही उपयोगी और लाभदायक है। इस बदलते दौर में ज्यादातर लोग नई जीवनशैली को अपना रहे है जो हमारे और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में हमे अपने पूर्वजों द्वारा बताई गयी बातों को अपनाना चाहिए। इसी में से एक है जीरे का सेवन हालाँकि जीरे के बारे में सभी जानते है किन्तु इसका सही सेवन सबको नहीं पता है जिसके कारण इसके चमत्कारिक गुणों से हम अंजान रह जाते है तो आइये जानते है खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे। जीरे का सेवन हम सबके घरों में किसी न किसी रूप में अवश्य ही होता है किन्तु यदि हम जीरे का सेवन खाली पेट करे तो हम अनेकों बिमारियों को बिना दवा खाये ही ठीक कर सकते है।

यह भी पढ़े – सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे ||

खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे –

तो आइये जानते है खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे के बारे में जीरे का उपयोग हमारे भारतीय रसोई में मसाले के रूप में खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है जीरा हमारे खाने को तो स्वादिष्ट बनाता ही है बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वास्थ्य और मजबूत बनता है तो आइये जानते है खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे –

पेट सम्बन्धी बिमारियों में 

जीरे में मौजूद पोषक तत्व पेट सम्बन्धी बिमारियों को ठीक करने में हमारी सहायता करते है यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट जीरे पानी का सेवन करते है तो आपके पेट में बनने वाली गैस ,एसिडिटी व अपच को बहुत जल्द ठीक कर सकते है। पेट में बनने वाली गैस के लिए जीरा पानी रामबाण साबित होता है। आप देखेंगे की मार्केट में बिकने वाले गैस सम्बन्धी पावडर में जीरा अवश्य मौजूद होगा। तो क्यों न हम घर में ही मौजूद शुद्ध जीरे का ही सेवन करे।

वजन को कम करने में सहायक 

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जिसके कारण जीरा पानी हमारी बॉडी को डिटॉक्स कर शरीर में जमा फैट को बाहर निकालता है यदि हम जीरे पानी का नियमित खाली पेट सेवन करते है तो शरीर में जमे फैट को एक से दो सप्ताह में आसानी से खत्म कर सकते है। यदि आप डाइट कर रहे है तो जीरा पानी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है इसे एक बार जरूर आजमाये।

बॉडी को डिटॉक्स करता है जीरा पानी 

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट के साथ -साथ आयरन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी बॉडी में पहुंचकर हमारी बॉडी को डिटॉक्स कर पूरी बॉडी की अच्छे से सफाई करता है। यदि आप पिम्पल और फुंसी जैसी समस्याओं का सामना कर रहे है तो रोजाना सुबह खाली पेट आपको जीरा पानी का सेवन करना चाहिए। जीरा पानी बॉडी को डिटॉक्स कर शरीर में मौजूद ब्लड को अच्छे से साफ़ करता है।

कब्ज में जीरा पानी का सेवन 

आज के बदलते दौर में लोगों के स्वास्थ्य में भी बहुत बदलाव हुआ है हम देखते है की हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है। इसका मुख्य कारण है गलत खान -पान हमारे गलत खान -पान के कारन ही कब्ज जैसी अनचाही बीमारियां होती है। आपको बता दे की कब्ज से ग्रसित रोगी का मल समय से पास नहीं होता है या मलत्याग करते समय बहुत कठिनाई होती है ऐसे में हमारी बॉडी में कई दिनों तक मल जमा रहता है और तरह -तरह की बीमारियाँ पैदा करता है।  ऐसे में यदि हम जीरे पानी का सेवन करे तो कुछ ही दिनों में हम कब्ज को बिना दवा के ठीक कर सकते है। इसे भी पढ़े – कब्ज ठीक करने के आसान घरेलु उपाय,कब्ज क्या है।

इम्युनिटी बढ़ाये जीरा पानी 

खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे तो बहुत है किन्तु बहुत कम ही लोग जानते है इसके बारे में जीरा पानी आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है जीरे में भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन्स पाए जाते है जिस कारण से नियमित जीरा पानी सेवन करने से हमारी इम्युनिटी पावर बूस्ट होती है और हमे बिमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

जीरा पानी का सेवन कैसे करें ?

जीरे के चमत्कारिक गुणों के बारे में तो आप सभी जान ही गए है किन्तु सवाल यह है की इसे बनाये कैसे और इसका सेवन किए करे। तो आइये जानते है खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे और जीरा पानी बनाने की विधि के बारे में जो इस प्रकार है।

यदि आप अकेले के लिए जीरा पानी बना रहे है तो सर्वप्रथम किसी बर्तन में दो ग्लास पानी डालें और उसमे दो चम्मच जीरा डालकर अच्छे से उबालें जब तक बर्तन में एक ग्लास पानी न बचे।  फिर इस उबले जीरा पानी को एक ग्लास में छान ले आप इसमें अपने स्वादानुसार आधा नीम्बू और शहद दाल ले फिर इसे सुबक खाली पेट पिए। इसके नियमित सेवन से कब्ज ,गैस ,एसिडिटी जैसी बिमारियों से आसानी से ठीक कर सकते है। आप इससे अपना बढ़ा हुआ फैट भी काम कर सकते है और अपनी इम्युनिटी पावर को भी बढ़ा सकते है।

आगे भी पढ़े –

 माइग्रेन सिरदर्द के लक्षण एवं उपचार – ऐसे पाएं छुटकारा

मुँह के छालों का इलाज करे इन 10 घरेलु उपायों से

1 thought on “खाली पेट जीरा पानी पीने के फायदे ||”

Leave a Comment

error: Content is protected !!