मटके के पानी के फायदे || Advantage of Clay Pot 

मटके के पानी के फायदे बहुत है यह हर भारतीय को पता है क्योकि कही न कहीं अभी भी ज्यादातर भारतीयों में हमारी प्राचीन पद्धति जीवित है यह इतना फायदेमंद होता है की आप प्रत्येक मौसम में मटके के पानी का सेवन कर सकते है। गाँव की भाषा में लोग इसे गरीबों का फ्रिज भी कहते है क्योकि मटके का सेवन ज्यादातर लोग गर्मियों में करते है यह अपने फायदों के साथ -साथ पानी को ठंडा भी करता है तभी तो गावों में मटका बहुत लोकप्रिय माना जाता है। आपको प्रत्येक घर में मटका देखने को जरूर मिलेगा।

मटके के पानी के फायदे / Advantage of Clay Pot 

पानी हमारी मूलभूत आवश्यकता है पानी के बिना जीवन संभव नहीं है यह बात तो हर कोई भलीभातिं जानता है। हम मनुष्य एक सप्ताह बिना खाना खाए जी सकते है किन्तु एक सप्ताह बिना पानी के जीवित रहना असंभव है जिस कारण से हमारे जीवन में पानी की महत्त्वता अधिक है। हमारे दैनिक जीवन में पानी हर कोई पीता है किन्तु सही पानी कौन सा है यह सबको नहीं पता है। मटके के पानी के फायदे आप सभी को पता नहीं होंगे। हम आपको बता दे की मटके के पानी के फायदे अनगिनत है यदि हम फ्रिज की बजायें पीने के रूप में मटके के पानी का सेवन करे तो यह हमे कई तरह की बिमारियों से बचा सकता है। तो आइये जानते है मटके के पानी के फायदे –

1 .मटके का पानी लू से बचाये। 

मटके में रखे पानी को पीने से हमारे शरीर का ग्लूकोज स्तर संतुलित रहता है। जब हम मटके का पानी पीते है तो यह हमारे शरीर को ठंडक प्रदान कर हमे लू से बचाता है। गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए फ्रिज के बजाए घड़े के पानी का सेवन करे।

2.मटके का पानी गले के लिए लाभकारी। 

जब हम फ्रिज का रखा पानी पीते है तो यह हमारे गले और शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है गले का अचानक ठन्डे पानी के संपर्क में आने से खांसी जुकाम जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके बजाय यही हम मटके का पानी पीते है तो यह हमारे शरीर के तापमान के बराबर होता है और इससे हमे कोई हानिं नहीं होता है और हमारे शरीर में जाकर यह हमारे लिए फायदेमंद सिद्ध होता है।

3.मटके का पानी इम्युनिटी बढ़ाये। 

मटके के पानी के फायदे हमारे आयुर्वेद में विस्तारपूर्वक समझाये गए है। नियमित रूप से पिए जाने वाले पानी में अनेकों अशुद्धियाँ होती है जो हमे दिखाई नहीं देती किन्तु यह हमारे शरीर में पहुंचकर हमे बीमार बना सकती है ऐसे में यदि हम मटके के पानी का सेवन करते है तो आने वाली बिमारियों को रोका जा सकता है क्योकि मटके में रखा पानी अपने आप प्यूरीफाई हो जाता है और यह पानी में उपस्थित सभी अशुद्धियों को सोख लेता है। ऐसे में हमे मटके से शुद्ध पानी प्राप्त होता है जिसको पीने से हमारी इम्युनिटी पॉवर बूस्ट होती है और रोगों से लड़ने के क्षमता दो गुनी हो जाती है।

4.मटके का पानी PH को सन्तुलित रखे। 

मटके के पानी का PH मान हमारे शरीर के PH मान के लगभग बराबर ही होता है जिस कारण मटके या घड़े के पानी का सेवन करने से हमारे शरीर का तापमान संतुलित रहता है। शरीर का PH मान काम ज्यादा होने से हमे खासी , बुखार व जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये बीमारियाँ इतनी खतरनाक तो नहीं किन्तु इनके होने से हमे बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है जो कोई नहीं चाहता है।

5.मटके का पानी गैस से राहत दिलाये। 

जब हम पानी को फ्रिज में रखकर अधिक ठंडा करके पीते है तो पानी में उपस्थित मिनरल्स और विटामिन नष्ट हो जाते है किन्तु मटके के पानी में ऐसा नहीं होता है मटके का पानी पीने में स्वादिष्ट और पाचक होता है। इसके नियमित सेवन से गैस व एसिडिटी जैसी समस्याओं को खत्म  सकता है।

6.मटके का पानी ब्लड प्रेशर  को संतुलित रखे। 

मटके के पानी के फायदे अनगिनत है यह तो आप जान ही चुके है यदि आप मटके को अपने घर में हमेशा रखते है तो आप इसके अनगिनत फायदों को खुद ही मह्सूस कर पाएंगे। क्योकि जो व्यक्ति मटके का पानी पियेगा वही इसके फायदों को जानेगा। हालाँकि भारत के 90 प्रतिशत ग्रामीण घरों में आपको मटका देखने को मिलेगा। मटके का पानी हमारे PH मान को संतुलित रखने के साथ -साथ हमारे ब्लड प्रेशर को भी संतुलित रखता है।

यह भी पढ़े –

खाना खाने के बाद क्या करें |

मलेरिया के लक्षण ,कारण और इलाज

कब्ज ठीक करने के आसान घरेलु उपाय,कब्ज क्या है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!