बालों में दही लगाने के फायदे व तरीका || दही के फायदे

बालों में दही लगाने के फायदे व तरीका – हमारे भारतीय समाज में बालों में दही लगाना बहुत प्राचीन पद्धति है क्योकि हमारे भारतीय समाज में बालों में दही लगाने के फायदे व तरीका हर किसी को पता है दही का प्रयोग हमारे किचन में नियमित रूप से होता है अक्सर खाने के बाद हम दही खाते है क्योकि दही में एंटीफंगल ,एंटीवैक्टीरिया व पाचन को ठीक रखने सम्बन्धी गुण पायें जाते है अक्सर हम देखते है की जब हम किसी अच्छे काम से घर से बाहर जाते है तो माँ हमे दही और चीनी से मुँह मीठा कराती है। दही का प्रयोग हिन्दू धर्म में अभिषेक व प्रसाद के रूप में किया जाता है इन सब बातों को देखते हुए हम कह सकते है की दही का प्रयोग हमारे प्राचीन काल से होता चला आ रहा है।

बालों में दही लगाने के फायदे व तरीका – balon mein dahi lagane ke fayde

बालों को स्वस्थ्य व मजबूत रखने में दही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसा की हमने जाना की दही में कई प्रकार के गुण पाए जाते है उसी प्रकार दही में बालों को सुंदर ,शाइनी और मजबूत बनाने के गुण पाए जाते है आइये जानते है बाल में दही लगाने के फायदे के बारे में –

  • दही हमारे बालों से एंटीफंगल को दूर कर रूसी को जड़ से ठीक कर देता है।
  •  बालों में दही लगाने से सिर में होने होने वाली खुजली व एलर्जी से राहत मिलती है।
  • बालों में दही लगाने से बालों का PH मान मेन्टेन रहता है।
  • दही बालों की  जड़ों को मजबूत बनाता है।
  • बालों में दही लगाने से बाल सुन्दर व शाइनी दिखते है।
  • दही लम्बे समय तक बालों को मॉस्चराइज रखता है।
  • बालों में दही लगाने से बाल मुलायम हो जाते है।

अपने बालों में सुन्दर और स्वस्थ्य रखना हमारे लिए एक चुनौती पूर्ण कार्य होता है क्योकि जरा सी लापरवाही के कारण हमारे बाल रूखे और बेजान दिखने लगते है अपने बालों को मुलायम और शाइनी रखने के लिए हम दही का प्रयोग करते है क्योकि दही में प्राकृतिक घटकों के साथ -साथ महत्वपूर्ण विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते है जो हमारे बालों की सुंदरता को बनायें रखते है।

बालों में दही लगाने के प्रकार –

दही को हम अपने बालों में कई प्रकार से लगा सकते है पर प्रत्येक प्रकार से दही हमारे बालों के लिए फायदेमंद है।

1 .बालों में दही और केला लगाने के फायदे –

बालो में दही और केला लगाने से बाल सुंदर और शाइनी हो जाते है क्योकि दही और केले में भरपूर मात्रा में मॉस्चराइजर ,विटामिन्स व मिनरल्स पायें जाते है।

लगाने की विधि –एक केला ले उसे अच्छी तरह से मैश कर ले ताकि एक भी गाँठ न बचे मैश हुए केले में 4 से 5 चम्मच दही बालों की लेन्थ के अनुसार मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह स्कैल्प में लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दे। आधे घंटे बाद नार्मल पानी से बालों को धोकर शैम्पू कर ले। आप देखेंगे की आपके बाल पहले से ज्यादा मुलायम और शाइनी दिख रहे है।

2 .बालों में दही और अंडा लगाने के फायदे –

बालों में दही और अंडा लगाने से बालों का रूखापन ठीक हो जाता है अंडे में विशेष रूप से पायी जाने वाली विटामिन ए ,बी तथा विटामिन डी बालों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते है और दही बालों के रूखापन को हटाकर मुलायम बनाता है।

लगाने की विधि –एक कच्चा अंडा ले उसे तोड़ कर अच्छे से मैश कर ले मैश हुए अंडे में 2 बड़े चम्मच दही को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने बालों की रुट में अच्छी तरह से लगाए 30 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धोकर शैम्पू कर ले। आप देखेंगे की आपके बालों का रूखापन कम हो गया है इस पेस्ट को एक बार लगाने के बाद ही फर्क समझ आने लगता है आप इसे सप्ताह में एक बार लगाए।

3 .बालों में दही और मुल्तानी मिटटी लगाने के फायदे –

मुल्तानी मिटटी को हमारे बालों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है इसका प्रयोग हम चेहरे में भी करते है यदि मुल्तानी मिटटी को दही के साथ मिलाकर लगाए तो यह हमारे बालों के लिए रामवाण साबित होगी।

लगाने की विधि –दो चम्मच मुल्तानी मिटटी का पावडर दो बड़े चम्मच दही के साथ मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर ले बाल धोने के एक घंटे पहले ऐसे अपने बालो में अच्छी तरह लगा ले फिर नार्मल पानी से धोकर शैम्पू कर ले आप देखेंगे की आपके बाल चमक उठे है उनमे नयी जान आ गयी है आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते है क्योकि मुल्तानी मिटटी एक हर्बल शैम्पू का काम करती है।

4 .बालों में दही और नींबू लगाने के फायदे –

दही और नींबू दोनों में विटामिन C भरपूर मात्रा में पायी जाती है जो हमारे बालों के लिए अच्छी मानी जाती है नीम्बू हमारे सिर की खुजली और डैंड्रफ को बहुत आसानी से ठीक कर देता है और दही के अनगिनत गुणों के बारे में हम आपको ऊपर बता ही चुके है।

लगाने की विधि –बालों की लम्बाई अनुसार दही में एक नींबू का रस निचोड़ कर अच्छे से पेस्ट तैयार कर ले फिर इसे अपने बालों की जड़ो और पूरी लेंथ में अच्छे से लगाए कम से कम आधे घंटे लगा रहने के बाद नार्मल पानी से धोकर किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धो ले। इससे आपके बालों की रुसी (डैंड्रफ )एकदम से ठीक हो जाएगी।

5 .बालों में दही और नारियल तेल लगाने के फायदे –

नारियल तेल बालों को नरिश कर उनमे जान डालता है नारियल तेल में भरपूर मात्रा में मॉइस्चराइज़र पाया जाता है जो हमारे बालों की लम्बाई बढ़ाने में सहायक होता है यदि हम दही में नारियल तेल मिलाकर लगाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है।

लगाने की विधि –बालों में लम्बाई अनुसार दही लेकर उसमे चार से पांच चम्मच नारियल तेल ऐड करके अच्छे से फेंट ले। फिर इस पेस्ट को बालों की लेंथ और जड़ों में अच्छी प्रकार लगाकर आधे घंटे तक लगा रहने दे। जब यह पेस्ट थोड़ा ड्राई हो जाए तो बालो को पहले नार्मल पानी से धोयें फिर किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धो ले। एक बार के प्रयोग से ही रिजल्ट आपके सामने होगा इस प्रयोग को आप हफ्ते में एक बार लगाए यदि आपके बाल पहले से ही अच्छे है तो आप 15 दिन में एक बार लगायें।

6 .बालों में दही और एलोवीरा लगाने के फायदे –

एलोवेरा हमारे आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है एलोवेरा में कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने के गुण पाएं जाते है इसका प्रयोग बहुत सारी आयुर्वेदिक औषधि बनाने में किया जाता है एलोवेरा का शैम्पू ,एलोवेरा का तेल भी हमारे बाजारों में बहुत बिकता है बालों के पोषण के लिए हम फ्रेश एलोवेरा का प्रयोग करते है यदि इसका प्रयोग दही के साथ किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होती है।

लगाने की विधि –एक फ्रेश एलोवेरा के पत्ते से उसका गूदा निकाल कर पेस्ट बना ले फिर इसमें बालों की ग्रोथ के अनुसार दही मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार करके ऐसे अपने बालों की लेंथ व जड़ो में लगायें। इस पेस्ट को आप एक घंटे तक लगाकर रखें फिर नार्मल पानी से बालों को धोकर किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो ले। एक बार लगाने के बाद हो इसमें फर्क दिखने लगता है आप देखेंगे की आपके बाल मजबूत और मुलायम प्रतीत हो रहे है।

बालों में दही लगाने का तरीका –

ऊपर लेख में बालों में दही लगाने के कई तरीके बताये गए है आप इनमे से कोई भी तरीका अपना सकते है दही प्रत्येक प्रकार से आपके बालों के लिए फायदेमंद है.

यदि आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे है तो आप दही में नारियल तेल या एलोवेरा मिलाकर लगाने से आपके बाल प्राकृतिक तरीके से मुलायम हो जायगे।

यदि आपके बाल झड़ रहे है तो आप दही में केला या फिर अंडा मिलाकर लगाए इससे आपकी हेयर फाल की समस्या जड़ से ठीक हो जाएगी। यदि आपके बालो में डैंड्रफ (रुसी ) है तो आप दही में नींबू मिलाकर लगाए इससे आपके बालों की डैंड्रफ और खुजली जड़ से ठीक हो जाएगी।

आगे भी पढ़े –

बालों में ज्यादा तेल लगाने से होने वाले नुकसान 

मदार (आक ) के फायदे और नुकसान 

गिलोय के फायदे और नुकसान | जाने गिलोय खाने का तरीका

शंखपुष्पी के फायदे और नुकसान || शंखपुष्पी क्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!