प्याज खाने के फायदे || pyaj khane ke fayde

प्याज खाने के फायदे –  हमारे भारतीय समाज में बहुत पुराने समय से ही प्याज का सेवन खाने  स्वादिष्ठ बनाने के साथ ही उपचार के रूप में भी किया जाता रहा है। प्याज खाने के फायदे जानकर आप सब हैरान हो जायेंगे क्योंकि ज्यादातर जिन चीजों का सेवन हम करते है उनके फायदों और नुकसान के बारे में हमें नहीं पता होता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको प्याज खाने के फायदे और प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे।

नमस्कार मेरे प्रिय मित्रों मेरा नाम अंजली है और मै आपको प्याज खाने के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दूँगी जो इस प्रकार है।

प्याज क्या है ?

प्याज एक सब्जी है जिसका प्रयोग दाल और सब्जियाँ फ्राई करने में किया जाता है इसके अलावा प्याज का प्रयोग दवा और अचार के रूप में भी किया जाता है। प्याज होने के उपरान्त मुँह से अजीब सी महक आती है जिसके कारण कई लोग प्याज का सेवन करना पसंद नहीं करते है किन्तु प्याज के चमत्कारी फायदों के कारण इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं देखने को मिलती है।

प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व

प्याज में सल्फर ,पोटैशियम ,विटामिन सी व बी 6  ,आयरन ,फाइबर के साथ ही फोलिक एसिड और एंटीइंफ्लामैंट्री जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमे स्वास्थ्य और फिट बनाते है।

प्याज खाने के फायदे

प्याज खाने के फायदे अनगिनत है अगर आप प्याज का सेवन सही से करते है तो कई घातक बिमारियों को चुटकियों  में ठीक कर सकते है। अस्थमा ,हैजा ,पेचिस ,एलर्जी व ब्रांकाइटिस होने पर प्याज में सेवन से ठीक किया जा सकता है।

1 . हैजा में प्याज के फायदे –

हैजा ज्यादातर गर्मियों के मौसम में हो जाता है जो ठीक से इलाज न होने पर रोगी की जान भी ले सकता है। हैजा हो  जाने पर रोगी को प्याज का रस पिलाये इससे उल्टी और दस्त में राहत मिलेगी।

2 . लू से बचाता है प्याज –

प्याज की तासीर ठंडी होती है जो गर्मियों के मौसम में हमारी बॉडी को ठंडा रखती है प्याज के नियमित सेवन से आपको लू नहीं लगेगी। यदि किसी कारण वश आपको लू लग भी जाती है तो आप रोगी को प्याज का रस निकाल कर पिलाये। इससे रोगी को तुरंत आराम होगा।

3 . रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है प्याज –

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेन्ट्री जैसे गुण पाए जाते है जिसके सेवन करने से हमारी बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम बिमारियों से बच जाते हैं।

4 . यौन स्वास्थ्य लिए प्याज के फायदे –

प्याज में सल्फर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है जिससे पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है। इससे साथ है प्याज खाने से यौन कमजोरी भी दूर होती है।

5 . बालों के लिए प्याज के फायदे –

आज के आधुनिक दौर में हम कितने भी मॉर्डन क्यों न हो जाये लेकिन मूल रूप से हम सभी बिमारियों के बचाव के लिए सर्वप्रथम घरेलु उपचार ही अपनाते है क्योकि इनके कोई दुष्परिणाम नहीं हैं। बालों को घना और लम्बा बनाने के लिए प्याज का सेवन बहुत आवश्यक है इसके साथ ही सिर में रुसी और खुजली होने पर प्याज का रस लगाए। यह एलर्जी और खुजली दोनों को दूर करता है।

6 . मुँह के इलाज में प्याज के फायदे –

हालाँकि सल्फर मौजूद होने के कारण प्याज खाने के बाद मुँह से प्याज जैसी बदबू आने लगती है। किन्तु ये सच है की प्याज मुँह की बदबू को ख़त्म करने के साथ मुँह में उत्त्पन्न अल्सर को भी ठीक करता है।

7 . कैंसर को रोकता है प्याज –

प्याज का सेवन हम ज्यादातर सब्जी या फिर सलाद में करते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार प्याज का नियमित सेवन करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

ये रहें प्याज खाने के फायदे अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकरी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को लाइक और शेयर करके हमे और पोस्ट लिखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है।इसी प्रकार हेल्थ से जुडी जानकारी हम आपको लेख के माध्यम से देते रहेंगे। लेख पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद ..

ये भी पढ़े –

मटके के पानी के फायदे || Advantage of Clay Pot 

शंखपुष्पी के फायदे और नुकसान || शंखपुष्पी क्या है।

गाजर के फायदे व औषधीय गुण || Benefits Of Carrot

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!