दिमाग कैसे तेज करें ||दिमाग तेज करने वाले 5 सुपरफूड ||

दिमाग कैसे तेज करें – दिमाग जो हमारे शरीर का सिर्फ 20 प्रतिशत भाग है इसके बावजूद यह हमारे शरीर की 80 प्रतिशत ऊर्जा खर्च करता है। दिमाग के बिना हम सब कुछ नहीं है। जिस प्रकार बिना बिजली और इंटरनेट के कंप्यूटर हमारे किसी काम के नहीं है ठीक उसी प्रकार बिना दिमाग वाला इंसान किसी भी काम का नहीं है। जैसा की दिमाग होना हम सब के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है इसलिए दिमाग को स्वस्थ्य रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ्य दिमाग कुछ भी हासिल कर सकता है  स्वस्थ्य दिमाग की मेमोरी पावर और सोचने की क्षमता अधिक होती है। ऐसे में अक्सर हमारे मन में ये सवाल जरूर आता है की दिमाग कैसे तेज करें। दिमाग का होना और दिमाग का तेज होना दोनों अलग – अलग बातें है। एक नार्मल दिमाग से सिर्फ हम अपने दैनिक कार्य ही कर पाएंगे किन्तु तेज दिमाग से उन दैनिक कार्यों को जल्दी कर पाएंगे। इसलिए दिमाग का तेज होना हम सब के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हेलो दोस्तों मेरा नाम अंजली है और मैं एक कॉन्टेंट राइटर और स्टूडेंट हूँ। मुझे हेअल्थी रहना और आप सब को हेअल्थी रखना अच्छा लगता है। इसलिए मई आपके लिए पोस्ट लिखती हूँ। अगर आपको मेरे लेख पसंद आते है तो कमेंट करके जरूर बताये। और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

दिमाग कैसे तेज करें ?

वैसे तो इंटरनेट परआपको दिमाग तेज करने वाले हजारों नुस्खें मिल जायेगे लेकिन इस लेख में मैं आपको दिमाग को तेज करने वाले 5 सुपरफूड के बारे में बताऊगी। ये सुपर फ़ूड हम अपने दैनिक जीवन में अधिकतर खाते रहते है किन्तु पूरी जानकारी न होने के कारन इनका हम सही से सेवन नहीं कर पाते है।जिस प्रकार किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए हम सर्वप्रथम अपने खान – पान को ठीक करते है उसी प्रकार दिमाग को तेज करने के लिए सबसे पहले हम फूड्स पर ही ध्यान देंगे जो इस प्रकार है –

1 . बेरीज –

बेरीज में फ्लेवेनॉइड पाया जाता है जो दिमाग में ब्लड को आसानी से पंहुचा देता है।अब आपके मन में आ रहा होगा की बेरीज से दिमाग कैसे तेज करें।  फ्लेवेनॉइड के कारण मस्तिष्क में ब्लड का फ्लो ठीक प्रकार से होने के कारण हमारा माइंड सुचारु रूप से कार्य करता है। जो बेरीज बैंगनी रंग की होती है वो दिमाग को तेज करने में जल्दी मदद करती है। जैसे – ब्लू बेरी , जामुन व शहतूत आदि ये तीनों बेरीज दिमाग को तेज करने में बहुत ही असरदार होती हैं।  हालाँकि आज के समय हर कोई अपना दिमाग तेज करना चाहता है। तो आप अपने साथ अपने बच्चों को भी बेरीज का सेवन जरूर करायें। लेकिन याद रखे बेरीज का सेवन ज्यादा मात्रा में कभी भी न करें नहीं तो ये हमे लाभ पहुंचाने के बजाय नुकसानदायक साबित हों सकती हैं।

2 . डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉइड के अलावा कैफीन और कोको प्रचुर मात्रा में पायी जाती है जो हमारे दिमाग को शांत और तेज बनती है। कैफीन हमारे दिमाग को शांत करती है। इसके साथ ही तनाव को भी दूर करती है। फ्लेवेनॉइड दिमाग में ब्लड  को ठीक प्रकार से पहुंचाने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट के रोजाना सेवन से दिमाग तो शांत होता ही है साथ ही सोचने और समझने की क्षमता भी बढ़ जाती है। आप अपने बच्चों को डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर कराये लेकिन इसकी सही मात्रा ही खिलाये। डार्क चॉकलेट का टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट होता है जिसके कारण ज्यादातर बच्चे इसे अधिक मात्रा में खा लेते है। आपको अपने बच्चों को सही मात्रा में ही डार्क चॉकलेट का सेवन कराना है।

 

इसे भी पढ़े – डार्क चॉकलेट खाने के फायदे || dark chocolate ke fayde

3 . हरी पत्तेदार सब्जियाँ –

हरी पत्तेदार सब्जियों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे दिमाग को ग्रो होने में मदद करती हैं। हरी सब्जियों में फाइबर आयरन विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। फाइबर ब्रेन को शक्ति प्रदान करता है तो विटामिन्स ब्रेन सेल्स को ग्रो होने में मदद करती हैं और आयरन सही मात्रा में हीमोग्लोबिन बॉडी से ब्रेन में पहुंचाने का कार्य करता है। तो हरी सब्जियों के रोजाना सेवन से हमारा दिमाग स्वस्थ्य रहने के साथ ही तेज भी हो जाता है। ब्रेन हमारी बॉडी का ऑपरेटर है जो हमारी बॉडी को संकेत देता है की हमे क्या करना है। इसलिये अगर आप चाहते है की आपके सभी कार्य ठीक प्रकार से हो पाए तो सबसे पहले अपने दिमाग को हेअल्थी रखें। खुद भी हरी सब्जियां  के साथ – साथ अपने बच्चों को भी हरी सब्जियाँ किसी न किसी रूप में जरूर खिलायें।

4 . ब्रोकली –

ब्रोकली को हरी सब्जी के श्रेणी में रखा गया है किन्तु इसके चमत्कारी फायदों के कारण लोग इसे सलाद व सूप के रूप में ज्यादा खाते है। ब्रोकली में आपको वो सभी पोषक तत्व देखने को मिलेंगे जो हमारे दिमाग को तेज करने में सहायक होते है। अगर आप भी अपने दिमाग और यादशक्ति को दोगुनी तेज से बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में ब्रोकली को जरूर शामिल करें।  ब्रोकली दिमाग तेज करने के अलावा दिल से जुड़ी बिमारियों और वजन को काम करने में बहुत ही सहायक होता है। अपनी डाइट को मेन्टेन करने वाले लोग अपनी रूटीन  ब्रोकली को जरूर ऐड करते है।

इसे भी पढ़े – गिलोय के फायदे और नुकसान | जाने गिलोय खाने का तरीका

5 . संतरे का जूस –

संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पायी जाती है जिसके सेवन से हमारा दिमाग तेजी से कार्य करने लगता है। विटामिन सी दिमाग को तेज करने में बहुत ही मददगार साबित होती है। अक्सर एक्सपर्ट ये सलाह देते है की किसी भी इंटरवेव में जाने से पहले एक संतरा जरूर खाये इससे दिमाग शांत हो जाता है और सुचारु रूप से कार्य करने लगता है। तो आप भी ऑफिस या एग्जाम में जाने से पहले एक संतरा जरूर खाएं। इसे खाने के बाद आप नहीं कहेगे की दिमाग कैसे तेज करें।

तो मेरे प्यारे दोस्तों ये रहे दिमाग तेज करने वाले 5 सुपरफूड अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे मुझे और पोस्ट लिखने का मोटिवेशन मिल सके। तो मिलते है अगले ब्लॉग में एक नई जानकारी के साथ ब्लॉग को यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद ..

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!