डार्क चॉकलेट खाने के फायदे || dark chocolate ke fayde

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे – चॉकलेट का नाम सुनते ही हर किसी के चेहरे में मुस्कान आ जाती है। ज्यादातर हर किसी को चॉकलेट खाना पसंद होता है किन्तु बच्चों और महिलाओं में यह ज्यादा लोकप्रिय है। दिवाली और रक्षाबंधन जैसे लोकप्रिय त्योहारों में हम अपने सगे – सम्बन्धियों को चॉकलेट गिफ्ट करते है क्योकि चॉकलेट ख़ुशी का प्रतीक है। चॉकलेट पर वैज्ञानिकों द्वारा शोध के अलावा कई स्टडी भी हुई है इस छोटी सी चॉकलेट पर। जिसमे परिणाम हैरान कर देने वाले है। तो इस लेख के माध्यम से हम आपको डार्क चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बतायेंगे।

मेरे प्रिय मित्रों मेरा नाम अंजली है और मैं कॉन्टेंट राइटर के साथ – साथ एक स्टूडेंट भी हूँ। अगर आपको मेरे द्वारा लिखे आर्टिकल पसंद आते है तो कमेंट बॉक्स में लिखकर मुझे जरूर बताये। और मुझे प्रोत्साहित करने के लिए मेरे आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें। 

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले पोषक तत्व –

डार्क चॉकलेट में 90 % कोको और 10 % ही अन्य तत्व पाए जाते हैं। डार्क चॉकलेट कोकोबीन से बनती है। जिसमे सल्फर ,आयरन ,कॉपर ,जिंक व फ्लेवेनॉइड जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा चॉकलेट में कैफीन ,थियोब्रोमीन ,पोटैशियम व फाइबर पाएं जाते है। ये सभी पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक और महत्वपूर्ण होते है।

आइये जानते है डार्क चॉकलेट खाने के फायदों बारे में -डार्क चॉकलेट खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है डार्क चॉकलेट हमारे मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। एक्सपर्ट के मुताबिक डार्क चॉकलेट के रोजाना सेवन से दिमाग तेज और याददाश्त मजबूत हो जाती है। इसके साथ ही और भी कई तरह के विकारों को दूर करने में हमारी मदद करती है।

1 . तनाव व डिप्रेशन में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे –

डार्क चॉकलेट में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते है जो हमारे दिमाग को शांत करते है जिससे हम तनाव मुक्त हो जाते है। डार्क चॉकलेट में कैफीन होने के कारण यह हमारे शरीर में पहुंच कर हमे तनाव मुक्त बना देती है और चॉकलेट खाने के बाद हमे ख़ुशी का अनुभव होता है। तो अगर आपके आस -पास कोई तनाव  डिप्रेशन में है तो उसे एक चॉकलेट हमारे कहने पर जरूर भेंट करें।

ये भी पढ़े – शंखपुष्पी के फायदे और नुकसान || शंखपुष्पी क्या है।

2 . दिमाग तेज करती है डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉइड नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे ब्रेन में ठीक प्रकार से ब्लड पहुंचाने में मदद करता है। इसके साथ ही नई ब्रेन सेल्स के ग्रो होने में भी मदत करता है। फ्लेवेनॉइड हमारे ब्रेन में वहाँ तक रक्त पंहुचा सकता है जहाँ पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं है। इसलिए अगर आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते है तो अपने डेली रूटीन में डार्क चॉकलेट को जरूर ऐड कर ले।

3 . रोग प्रतिरोधक क्षमता हो बढ़ाती है डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट में फाइबर व पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पायी जाती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में हमारी मदद करती है। चूँकि डार्क चॉकलेट हमारे ब्रेन के लिए बहुत अच्छी होती है और जब हमारा दिमाग सुचारु रूप से कार्य करेगा तो जाहिर है की हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत बनेगी। इसके साथ ही जब हम मानसिक रोगों से मुक्त रहेंगे तभी पूर्ण रूप से स्वस्थ रह पाएंगे। डार्क चॉकलेट हमारी बॉडी को हेल्थी रखने वाले पोषक तत्व तो प्रदान करती है उसके अलावा हमारे दिमाग को भी स्वस्थ्य रखती है।

4 . पीरियड्स के दर्द में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे –

अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं में तेज पेट दर्द और जी मचलाने जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे में अगर चॉकलेट का सेवन किया जाये तो पेट दर्द और मूड को ठीक किया जा सकता है। डार्क चॉकलेट में कैफीन पायी जाती है जो पेट दर्द को  करती है। और हमारे मूड को अच्छा बनती है।

5 . याददाश्त को तेज करने में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे –

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉइड पाया जाता है जो हमारे ब्रेन में ब्लड को सभी जगहों पर आसानी से पहुंचाने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट के रेगुलर सेवन करने से हमारा दिमाग स्वस्थ्य रहता है जिससे हम कोई भी बात को आसानी से याद रख पाते है। अगर आप भी अपनी याददाश्त को मजबूत बनाना चाहते है तो रोजाना सही मात्रा में डार्क चॉकलेट सेवन करें। इससे आपका दिमाग तो तेज होगा ही साथ याद करने के क्षमता भी बढ़ जाएगी।

6 . बॉडी को ऊर्जावान बनाती है डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट में कैफीन पाया जाता है जिसका अगर हम सही मात्रा में सेवन करें तो यह हमारी बॉडी को दिनभर ऊर्जावान बनाकर रखेगी। अगर आप थोड़ा लेज़ी फील कर रहे है तो डार्क चॉकलेट सेवन कर ले इससे आपकी बॉडी को ऊर्जा मिल जाएगी और आपका मूड भी ठीक हो जायेगा।

7 . हृदय रोग में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे –

डार्क चॉकलेट में कोको ,कैफीन ,फाइबर ,पोटैशियम के अलावा वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय रोगों के खतरों कम करते हैं अक्सर हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी अधिक तनाव और डिप्रेसन के कारण ही होती है।चूकिं डार्क चॉकलेट तनाव और डिप्रेशन को कम करने  मदद करती है इसलिए हृदय रोगों से बचने  रोजाना आपको एक डार्क चॉकलेट का सेवन अवश्य करना चाहिए।

तो मेरे प्रिय दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों और भाई बहनों के साथ जरूर शेयर करें इससे उनको भी डार्क चॉकलेट खाने के फायदे पता चल जाएंगे और मेरा मनोबल भी बढ़ेगा। जिससे मैं आप लोगों के लिए और भी पोस्ट लिख सकूँ। धन्यवाद जी आप सब का….

ये भी पढ़े –

गिलोय के फायदे और नुकसान | जाने गिलोय खाने का तरीका

खाना खाने के बाद क्या करें |

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 आसान उपाय 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!