जामुन खाने के फायदे || jamun khane ke fayde in Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरे नए ब्लॉग में प्रत्येक ब्लाक की तरह इस ब्लॉग में भी आपको नॉलेजेबल जानकारी देखने को मिलेगी। इस ब्लॉग में हम आपको जामुन खाने के फायदे के बारे में बताएंगे।

जामुन क्या है?

जामुन खाने के फायदे -जामुन गर्मियों के मौसम में उत्तर भारत में पाया जाने वाला एक मौसमी फल है जो आम के सीजन में पकता है। कुछ जामुन के पेड़ वर्ष में दो बार पकते हैं किंतु ज्यादातर जामुन गर्मियों के मौसम में जून में पकता है। जामुन का रंग गहरा बैंगनी होने के कारण काफी लोग इसे ब्लैक प्लम या जावा फिल्म के नाम से भी जानते हैं जामुन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और डिलीशियस फल है जो उत्तर भारत में आम के बराबरी ही खूब पसंद किया जाता है। जामुन जितना खाने में स्वादिष्ट है उससे भी ज्यादा इसके चमत्कारी फायदे हैं जो हम आपको इस ब्लॉग में बताएंगे।

डायबिटीज में जामुन खाने के फायदे-

जामुन में प्राकृतिक शर्करा पाई जाती है जिसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है डायबिटीज से पीड़ित रोगी को गर्मियों के मौसम में जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए। जामुन खाने से डायबिटीज के मरीजों को काफी राहत मिलती है।

त्वचा के लिए जामुन खाने के फायदे –

जामुन में विटामिन सी विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो हमारे स्किन के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है गर्मियों के मौसम में जामुन का सेवन करने से मुहासे व पिंपल्स जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है अगर आपको मुंहासे निकलते हैं तो आप जामुन का सेवन कर सकते हैं या फिर जहां भी मुंहासे निकले हैं वहां पर जामुन का रस निकालकर लगाएं इससे मुंहासे धीरे-धीरे ठीक हो जाएंगे।

पेट के लिए जामुन खाने के फायदे –

जामुन में विटामिन सी आयरन व फाइबर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो हमारे पेट को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करती है जामुन के सेवन से गैस हुआ अपच जैसी समस्याओं से निजात मिल जाता है अगर आपको कब्ज कॉन्स्टिपेशन है तो आपको जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए जामुन के सेवन से पेट साफ होता है व गैस की समस्या से निजात मिल जाता है।

दाग धब्बों के लिए जामुन खाने के फायदे –

वैसे तो जामुन का रस अगर आप के कपड़ों में लग जाए तो इसका दाग बहुत ही मुश्किल से छूटता है जामुन का रस कपड़ों में लग जाने से कपड़ा खराब हो जाता है किंतु जामुन हमारे चेहरे के दाग धब्बों को ठीक करने में बहुत ही कारगर साबित होता है जामुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे चेहरे के दाग धब्बों को ठीक कर देते हैं।

दिमाग तेज करने में जामुन खाने के फायदे –

जामुन का रंग डार्क बैंगनी होता है इसलिए इसे हम बेरीज में शामिल करते हैं। और अधिकतर सभी बेरीज हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं गर्मियों के मौसम में पकने वाला छोटा सा फल जामुन हमारे दिमाग को तेज करने में बहुत ही मददगार साबित होता है जामुन में फ्लावर नाइट पाया जाता है जो हमारे दिमाग की नसों में खून पहुंचाने में मदद करता है जामुन के सेवन से हमारे दिमाग की कोशिकाएं तेजी से ग्रह होती हैं और हमारा दिमाग ठीक से काम करने लगता है तो अगर आप भी अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो आपको जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़े – दिमाग कैसे तेज करें ||दिमाग तेज करने वाले 5 सुपरफूड ||

एनीमिया को दूर करने में जामुन खाने के फायदे –

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ फाइबर व आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है जिन भी लोगों को खून की कमी है या शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है उन्हें जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए ज्यादा फायदे के लिए लगातार सात दिनों तक सुबह खाली पेट जामुन का जूस पीना चाहिए एनीमिया से ग्रसित रोगी को 7 दिन लगातार सुबह खाली पेट जामुन का जूस पिलाने से उसकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा पूरी हो जाएगी वह दिमाग भी ठीक से काम करेगा।

इसे भी पढ़े – एनीमिया दूर करने के आसान घरेलु उपाय। एनीमिया क्यों होता है  

जामुन खाने के नुकसान –

वैसे तो जामुन खाने के फायदे ही फायदे हैं लेकिन हमें किसी भी चीज को अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए उसी प्रकार जामुन खाने के भी कुछ गिने-चुने नुकसान है जो इस प्रकार है –

खाली पेट जामुन के सेवन से आपके पेट में गैस व अपच जैसी समस्या हो सकती है।

जामुन का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपको पेट दर्द वह उल्टियां भी हो सकती हैं।

कच्ची जामुन कैसे बनते आपको जी मचला ने उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है।

इन तीन चीजों को जामुन खाने के बाद कभी नहीं खाना चाहिए ।

जामुन खाने के तुरंत बाद आपको दूध का सेवन नहीं करना है इससे आपको उल्टियां भी हो सकती हैं।

जामुन खाने के तुरंत बाद आपको अचार का सेवन नहीं करना है इससे आपको तेज पेट दर्द व गैस की समस्या हो सकती हैं।

जामुन खाने के बाद आपको हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए हल्दी और जामुन दोनों का एकदम उल्टा संबंध होता है इसलिए जामुन खाने के पहले वह जामुन खाने के बाद आपको हल्दी का सेवन नहीं करना है।

तो मेरे प्यारे दोस्तों इस ब्लॉग में हमने आपको जामुन खाने के फायदे और नुकसान बता दिए हैं अगर आपको मेरे ब्लॉग पसंद आते हैं तो मुझे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और अगर बहुत पसंद आते हैं तो इस ब्लॉग को अपने फैमिली वह फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करें। मेरे ब्लाग को को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद….

इसे भी पढ़े – डार्क चॉकलेट खाने के फायदे || dark chocolate ke fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!